Friday 23 November 2012

Zoom Tool CorelDraw : Hindi Tutorials


Definition and Use of Zoom Tool
इस टूल के बारे में सभी को जानकारी होगी. Zoom Tool सभी सॉफ्टवेर में होता है. ये आपके मोबाइल में भी होता है जब आप किसी पिक्चर को बड़े आकार में देखना चाहते हैं तो Zoom करते हैं. जब हम कोई डिजाईन बनाते हैं तो उसमे कुछ ऑब्जेक्ट बहुत छोटे होते हैं जिन्हें सही ढंग से सेट करने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है.


इसे Zoom In और Zoom Out करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. माउस के ऊपर एक गोल चक्कर लगा होता है जिसे Scroll कहते हैं. उसे ऊपर निचे करने से यह Zoom In और Zoom Out Function काम करता है. इसके और भी बहुत सारे कीबोर्ड शॉर्टकट हैं जो आपको मालूम होने आवश्यक हैं.

Keyboard Shortcut of Zoom Tool

F3, F4 और F9

  • F3 को Zoom-Out करने के लिए प्रयोग किया जाता है.
  • F4 सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Key है. जैसे आपने कोई डिजाईन फाइनल किया और अब आप पुरे डिजाईन को अपनी स्क्रीन पर देखना चाहते हैं तो F4 Key दबाएँ. आपने जितना पेज डिजाईन के लिए उसे किया होगा केवल वही आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • F9, इसे Full Screen देखने के लिए प्रयोग किया जाता है. आप अगर अपनी पूरी स्क्रीन पर आपके द्वारा तैयार किया डिजाईन देखना चाहते हैं तो इस Key का प्रयोग करें.

अगर इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या है तो मुझे 9997833350 पर Whatsapp करें, मैं हर संभव मदद करूँगा. नए Tutorials की जानकारी के लिए ब्लॉग को Subscribe, Follow और शेयर करना न भूलें. निचे छोटा से G+1 का बटन जरुर दबाएँ. और ज्यादा टूल्स के लिए CorelDraw Tutorials Page देखें.

No comments:

Post a Comment