इस बात को बिलकुल नाकारा नहीं जा सकता के दुनिया Alalogue से Digital होती जा रही है. पहले जहाँ हम Information और Entertainment के लिए Radio, TV और Newspaper से ही जुड़े हुए थे --- लेकिन आज हम सब कितना TV देखते हैं? Youtube, Hotstar जैसे और न जाने कितने डिजिटल चैनल आपके मोबाइल में हैं.
न्यूज़ चैनल भी अब सबसे पहले Online ही खबर को अपडेट करते हैं. सबकुछ तो हमारे मोबाइल, हमारे कंप्यूटर पर है. मतलब लोगों ने TV देखना छोड़ ही दिया है, Newspaper भी कितना पढ़ते हैं और Radio का तो चलन ही ख़त्म हो गया. तो इसमें जो भी कंपनिया अपना Ad दिखा रही थी, अब वो भी Digital Platform पर आ गयी हैं. और जो नहीं आई वो इसका नुक्सान उठा रही हैं.
डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है? ये सिर्फ तेज़ी से ही नहीं बढ़ रही है बल्कि फ्यूचर ही इसी का है. कुछ दिन बाद ही हम सब, सभी तरिके का Advertisement डिजिटल मीडिया में ही देखने वाले हैं. हालाँकि हमारी पुरानि जनरेशन को इसे देख कर दुःख होता है, क्यूंकि हम किताबों, न्यूज़ पेपर, ट्रेडिशनल टीवी और रेडियो जैसी चीज़ों का लुफ्त नहीं उठा पाएंगे. और जो हमारे बच्चे इन्टरनेट और मोबाइल में ही घिरे रहते हैं, उनके लिए तो ये हिस्ट्री का चैप्टर हो जायेगा.
फैक्ट ये हैं की कम्युनिकेशन करने के दिए डिजिटल मेथड सबसे तेज़ है, प्रैक्टिकल है, streamlined है, तो जैसे जैसे समय गुजरेगा यूजर डिजिटल मीडिया की तरफ ही बढ़ता जायेगा. इसमें Marketers के साथ साथ Consumer को भी फायदा है. आइये जाने डिजिटल मार्केटिंग के दायरे में क्या क्या आता है?
सबसे पहले तो डिजिटल मार्केटिंग, टीवी Ad और News-Paper Ad की तुलना में बहुत अफोर्डेबल है. मतलब डिजिटल प्लेटफार्म से आप टीवी Ad के 1% बजट में ही उससे ज्यादा लोगों तक अपनी Advertisement पंहुचा सकते हैं. और यहाँ फायदा ये हैं के आपको बिलकुल सही आकड़ें मिलेंगे के आपका Ad कहाँ तक पंहुचा किसने देखा, और आप उसे मॉनिटर भी कर सकते हैं किसे दिखाना है किसे नहीं. इसमें customers का रेस्पोंस बहुत जल्दी मिलता है और आपको जल्द ही पता लग जाता है के आपने कितना खर्चा और क्या मिला, जिससे आप अपना बजट आगे के लिए बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं.
तो बात साफ़ है के डिजिटल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है. लगभग सभी लोग इससे जुड़े हैं, तो Bottom Line ये है, Digital Age आ चुकी है, और जो कंपनिया या बिज़नस ग्रुप्स इसे adapt नहीं कर पा रहे वो बड़े रिस्क में हैं, देर सवेर उन्हें इसका नुक्सान उठाना पड़ सकता है. तो My Dear Friends, मैं आगे की Tutorials में Digital Marketing ही आपको सिखाने वाला हूँ, मुझसे जुड़े रहने के लिए Subscribe करना मत भूलना, इस आर्टिकल को शेयर कीजिये और लोगों तक ये जरुरी जानकारी पहुचाइए.
अगर कुछ जानना चाहते हैं तो निचे कमेंट आप्शन में लिखे. या फिर मुझे 9997833350 पर Whatsapp करें.
धन्यवाद
न्यूज़ चैनल भी अब सबसे पहले Online ही खबर को अपडेट करते हैं. सबकुछ तो हमारे मोबाइल, हमारे कंप्यूटर पर है. मतलब लोगों ने TV देखना छोड़ ही दिया है, Newspaper भी कितना पढ़ते हैं और Radio का तो चलन ही ख़त्म हो गया. तो इसमें जो भी कंपनिया अपना Ad दिखा रही थी, अब वो भी Digital Platform पर आ गयी हैं. और जो नहीं आई वो इसका नुक्सान उठा रही हैं.
डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है? ये सिर्फ तेज़ी से ही नहीं बढ़ रही है बल्कि फ्यूचर ही इसी का है. कुछ दिन बाद ही हम सब, सभी तरिके का Advertisement डिजिटल मीडिया में ही देखने वाले हैं. हालाँकि हमारी पुरानि जनरेशन को इसे देख कर दुःख होता है, क्यूंकि हम किताबों, न्यूज़ पेपर, ट्रेडिशनल टीवी और रेडियो जैसी चीज़ों का लुफ्त नहीं उठा पाएंगे. और जो हमारे बच्चे इन्टरनेट और मोबाइल में ही घिरे रहते हैं, उनके लिए तो ये हिस्ट्री का चैप्टर हो जायेगा.
फैक्ट ये हैं की कम्युनिकेशन करने के दिए डिजिटल मेथड सबसे तेज़ है, प्रैक्टिकल है, streamlined है, तो जैसे जैसे समय गुजरेगा यूजर डिजिटल मीडिया की तरफ ही बढ़ता जायेगा. इसमें Marketers के साथ साथ Consumer को भी फायदा है. आइये जाने डिजिटल मार्केटिंग के दायरे में क्या क्या आता है?
- Website और SEO Content
- Blogs
- Internet Banner Ads
- Online Video Content
- Pay-Per-Click Advertising
- Email Marketing
- Social Media Marketing (Facebook, Twitter, LinkedIn, Etc.)
- Mobile Marketing (SMS, MMS, etc.)
सबसे पहले तो डिजिटल मार्केटिंग, टीवी Ad और News-Paper Ad की तुलना में बहुत अफोर्डेबल है. मतलब डिजिटल प्लेटफार्म से आप टीवी Ad के 1% बजट में ही उससे ज्यादा लोगों तक अपनी Advertisement पंहुचा सकते हैं. और यहाँ फायदा ये हैं के आपको बिलकुल सही आकड़ें मिलेंगे के आपका Ad कहाँ तक पंहुचा किसने देखा, और आप उसे मॉनिटर भी कर सकते हैं किसे दिखाना है किसे नहीं. इसमें customers का रेस्पोंस बहुत जल्दी मिलता है और आपको जल्द ही पता लग जाता है के आपने कितना खर्चा और क्या मिला, जिससे आप अपना बजट आगे के लिए बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं.
तो बात साफ़ है के डिजिटल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है. लगभग सभी लोग इससे जुड़े हैं, तो Bottom Line ये है, Digital Age आ चुकी है, और जो कंपनिया या बिज़नस ग्रुप्स इसे adapt नहीं कर पा रहे वो बड़े रिस्क में हैं, देर सवेर उन्हें इसका नुक्सान उठाना पड़ सकता है. तो My Dear Friends, मैं आगे की Tutorials में Digital Marketing ही आपको सिखाने वाला हूँ, मुझसे जुड़े रहने के लिए Subscribe करना मत भूलना, इस आर्टिकल को शेयर कीजिये और लोगों तक ये जरुरी जानकारी पहुचाइए.
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