Saturday 13 June 2015

Corel और In-Design में से कौन सा सॉफ्टवेर बेहतर है!!!

दोनों ही सॉफ्टवेर डेस्कटॉप पब्लिशिंग के दिग्गज हैं. लेकिन दोनों को अलग अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप कोई बुक की layouting करने के लिए सोच रहे हैं तो In-Design से बेहतर विकल्प कुछ नहीं. वही अगर हर पेज को एक स्पेशल इफ़ेक्ट या बहुत सारा काम करना है तो Corel ही बेहतर है.

एक बहुत बड़ा अंतर ये हैं की In-Design को इस्तेमाल करने के लिए आपको Illustrator की जानकारी होना जरुरी है. लेकिन वहीँ Corel के लिए आपको किसी और सॉफ्टवेर को जानने की जरुरत नहीं, पर फोटोशोप की जानकारी होना जरुरी है. अगर आपको बच्चो की किताबें जो बहुत कलरफुल होती हैं, हर पेज में नए नए इलस्ट्रेशन करने पड़ते हैं ऐसे में Corel इस्तेमाल करो. वही अगर हाई स्टैण्डर्ड की किताबों की बात करे जिनमे टेक्स्ट पार्ट ज्यादा होता है और एक Simple or Smart Layout पर ही आपको पूरी formatting करनी पड़े तो In-Design.

अगर आपको ऐसी फाइल बनानी है जिसे आप आसानी से मेल कर सकें उसमे corrupt होने के कम चांस हो तो हमेशा In-Design में ही काम करें. वही पर अगर आप कोई होअर्डिंग का डिजाईन बना रहे हैं, तो Corel बेहतर आप्शन है. लेकिन आपको Illustrator अच्छे से आता है तो माशाल्लाह आप सिर्फ उसी पर काम करें. अगर आप कुछ काम शुरू करने जा रहे हैं और आपके मन में शंका है के किस सॉफ्टवेर में काम करें तो निचे कमेंट में अपना जॉब लिखे मैं जल्दी ही आपकी सहायता करूँगा.

ब्लॉग को पढने के लिए धन्यवाद!! अगर चाहते हैं के इस ब्लॉग पर आने वाली नयी Updates आपतक पहुच जाएँ तो subscribe करना मत भूलियेगा.

आपका आभारी,
सुमित
+91 97608 29608

No comments:

Post a Comment