Wednesday 15 October 2014

Corel में Corrupt File को कैसे Recover करें?

कोरेल सॉफ्टवेर में कुछ बुरी बातें है जैसे ये फाइल काफी हैवी बनाता है. जैसे इसमें अगर ज्यादा इफ़ेक्ट {Special Effects} डाल दिए तो फाइल Corrupt होने के ज्यादा chances रहते हैं.

अब एक फायदा है के इसमें आप फाइल को Recover कर सकते हैं अगर कोरेल ने Auto Backup फाइल बनाई है तो सबसे पहले उसे खोलिए अगर वो अपडेट है तो आपका काम हो जायेगा. कोरेल में जब भी हम किसी फाइल पर काम करते हैं तो वो ऑटो-मैटिक एक बैकअप फाइल बनाता है. जो उसी फोल्डर में बनती है जिसमे आपकी ओरिजिनल फाइल है.

और इसे रिकवर करने का दूसरा तरीखा है के जब भी Corel में कोई फाइल Corrupt होती है तो कोरेल एक और Temp फाइल बनता है और ये भी वही जहाँ आपकी ओरिजिनल फाइल है. यह कुछ ऐसी दिखती है जैसे निचे इमेज दी हुई है.


इसमें जो @@@CDRW.TMP फाइल है वो टेम्प फाइल है. अब इसके एक्सटेंशन को बदलना है और ये कोरेल फाइल बन जाएगी इसके लिए इसे Rename करो और जो भी फाइल का नाम देना हो वो दो और उसके बाद Filename.cdr टाइप करदो अब एंटर दबाइए और फाइल कोरेल में बदल जाएगी. अब इसे खोलिए शायद आपका काम बन जाये. अगर इसमे कोई दिक्कत हो रही है तो आप निचे लिखे कमेंट में अपनी परेशानी लिख सकते हैं. 


1 comment:

  1. ऐसा करने से भी कुछ नहीं हो रहा है

    ReplyDelete