Sunday 14 June 2015

नौकरी कैसे ढूंढें ???

ये सवाल आपके भविष्य का है. अगर आप एक नए करियर की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको शुरुआत कैसी करनी है इस आर्टिकल में आपको सभी जानकारी मिलेंगी. नौकरी ढूंढने से पहले आपको जो तैयारिया करनी हैं वो सब मैं पहले बताई देता हूँ. तो दिल थाम के बैठिये -

1. How to Create your Resume, Bio-data, Curriculum Vitae, etc.???

सबसे पहले आपका बायो-डाटा, रिज्यूमे, चकाचक होना मांगता. इसमें आपके पैदा होने से लेकर आपने कॉलेज, में क्या-क्या गुल खिलाये वो सभी लिखे होने चाहिए, जैसे Curricular-Activity. अगर समझदार हो तो समझ गए होगे अगर नहीं तो जैसे आपने किन- चीज़ों में, खेलों, नाटको, और किसी भी परतियोगिता में भाग लिए, वो सब और अगर जीते हो तो बड़े-बड़े अक्षरों में लिख दो.

फॉर्मेट सिंपल हो, सुरुआत में अपना नाम, कांटेक्ट नंबर, मेल-ID, अगर नहीं बनी है तो बना लो. उसके बाद ऑब्जेक्टिव- आप जॉब क्यों करना चाहते हैं और अगर मिल गयी तो क्या उखाड़ लोगे?? वो सब ऑब्जेक्टिव में आता है. जैसे - I want to start my career with a Good Organization, where I can work with Good People and Leaders. जैसा कुछ.

अब आपने अगर कही भी कोई काम किया है जिसे आप इस Interview में बताना उचित समझते हैं तो उसे लिखें. और फिर उसके बाद अपनी Educational Qualifications, जैसे आपने 10th or 12th कब की, कौन से बोर्ड से की. इसमें सबसे पहले आप उच्च शिक्षा से शुरू करेंगे. जैसे अगर ग्रेजुएशन कर रखी है तो पहले सबसे ऊपर. उसके बाद बारहवी और फिर दसवी कक्षा की जानकारी.

उसके बाद Technical Qualifications, जैसे कंप्यूटर Diploma, और भी कोई तकनिकी डिप्लोमा आदि.
उसके बाद आता है Curricular Activity, जिसका शुरुआत में जिक्र किया गया है. फिर आपकी पर्सनल इनफार्मेशन. जैसे आपका पूरा नाम, पिता का नाम, सेक्स, एड्रेस, डेट ऑफ़ birth आदि.

इन सबके बाद में आपका सिग्नेचर और डेट के लिए स्पेस छोड़ दिया जाता है जिसमे वो लिख सकें. बस यही आपका बायोडाटा होता है. इसके बाद होता है जानकारी जुटाना.

2. Collecting Information about your Target Company & Profile

अगर मैं किसी मेडिकल कंपनी में मार्केटिंग की जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहा हूँ. तो इतना तो साफ़ है के मुझे कंपनी का नाम पता होगा, और मेरे मोबाइल या कंप्यूटर में इन्टरनेट भी है. मैं सबसे पहले उस कंपनी के बारे में सारी इनफार्मेशन देखूंगा. मैं देखूंगा उसकी वेबसाइट अगर नहीं है तो कुछ तो मिलेगा. और अगर ऐसा भी नहीं है तो में किसी और मेडिकल कंपनी की वेबसाइट चेक करूँगा शायद कुछ मिल जाये जैसे मैं गूगल पर सर्च करूँगा. - Best Medical Company in India, उसके बारे में कुछ पढूंगा, या फिर - Medical Company Marketing Strategy & Techniques जैसा. शायद आप समझ गए होंगे के मैं क्या बात कर रहा हूँ. कई बार ये चीज़ें आपको आसानी से जॉब दिला देती हैं. अगर सही इस्तेमाल किया जाये तो. इसके बाद आपका स्टाइल और कॉन्फिडेंस.

3. Your Personality and Confidence During Interview

नौकरिया कैसे पैदा होती हैं पता है? सबसे पहले कोई छोड़कर चला जाये और वहां पर नए बन्दे को रखना हो. ऐसे में बिलकुल फ्रेशेर को कभी नहीं रखा जाता, लेकिन अगर आप थोडा रिसर्च करके गए हो और उन्हें ये यकीन दिला दो के आप बहुत जल्दी सिखने की क्षमता रखते हो तो बल्ले-बल्ले-मिठाई कहाँ है??? मतलब नौकरी आपकी. 
दूसरा अगर वहां पर फ्रेशेर की Vacancy है तो शायद आपको आसानी से नौकरी मिल जाये लेकिन कम्पटीशन का ज़माना है उसके लिए भी आपको ये दिखाना होगा के आप नंबर 1 पपेट हो, मतलब कठपुतली हो, किसी भी मेनेजर या इन्तेर्विएवेर को चाहिए एक चालाक कठपुतली. जो तेजी से काम करे और जैसा बोला जाये वैसा काम करे, तो आपको इंटरव्यू में ज्यादा स्मार्ट बन्ने की जरुरत नहीं. बस ये दो चीज़ें साबित करदो के आप चालाक हो, और दुसरो से बेहतर हो, और इस जॉब के लिए परफेक्ट हो. रही बात सैलरी की सुरु में सैलरी के बारे में सिर्फ इतना कहो. के सर ओह सॉरी mam मेरी अभी शुरुआत है मैं सैलरी मेरे लिये मायने नहीं रखती अभी, बशर्ते आप मुझे प्रोफाइल के हिसाब से सैलरी दे दीजिये, कम से कम इतनी के मुझे अपने कनवेंस और बेसिक नीड्स पूरी हो जाएँ. आपका आज्ञाकारी - तीलू. 

धन्यवाद आपके समय नष्ट करने के लिए. 
आपका आभारी सुमित.

No comments:

Post a Comment