Saturday 24 December 2016

बिना देखे टाइपिंग क्यों जरुरी है?

जब आप DTP या ग्राफ़िक की जॉब के लिए जाते हैं. तो Interview लेने वाला सबसे ज्यादा इस बात पर गौर करता है के आप एक्सपीरियंस वाले हैं या नहीं, मतलब अगर आपके हाथ key-board पर सही पड़ रहे हैं तो आपके लिए अच्छी बात होगी. मेरा यह मानना है जैसे किसी भी स्पोर्ट्र्स मैन के लिए दौड़ जरुरी है उसी तरह डेस्क की सभी जॉब के लिए Key-Board पर बिना देखे टाइप आना जरुरी है.

यह इतना मुश्किल नहीं जितना देखने में लगता है, जिन लोगों के इसकी जानकारी है उनसे पूछे तो बताएँगे के कैसा काम करते करते उन्होंने ये सीख लिया. लेकिन इसमें भी दो तरह के लोग होते हैं एक वो जो तुक्के से बटन दबाते हैं और एक वो जिन्हें सही तरीका पता है key-board पर काम करने का. तो आज जानते हैं के key-board पर काम करने का सही तरीका क्या है, इसके लिए सबसे पहले आपको एक छोटा सा सॉफ्टवेर "Typing Master" डाउनलोड करना पड़ेगा जिसे आप गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं.  निचे दिए गए लिंक से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है.



इस सॉफ्टवेर से आपको पता चल जायेगा के किस अंगुली से कोनसी Key दबानी है. अगर आपको मुश्किल भी हो रही है तो झेलिये क्योंकि अगर आप सीख जाते हैं तो आपकी जिंदगी बहुत आसान हो जाएगी, और आप भविष्य में रफ़्तार के साथ काम कर सकते हैं जो आपको दक्षता को बढ़ाएगा. रोजाना केवल 1 घंटा या फिर 2 घंटे प्रैक्टिस करनी है, जब आप सभी Key सीख जाएँ तो इसे इस्तेमाल करिए, जिस भी सॉफ्टवेर में काम कर रहे हो उसमें सही तरीखे से सॉफ्टवेर से सीखे अनुसार काम करें.

अगर इस बारे में कोई भी सवाल मन में है तो आप कमेंट में पूछ भी सकते हैं. मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा. ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए निचे (G+1) पर क्लिक जरुर करें. 

धन्यवाद.
सुमित पुंडीर
9997833350

1 comment: