Friday 23 September 2016

How to Design a Logo in CorelDraw - Typography Option 1

कोई फर्क नहीं पड़ता आपके पास कोनसा Version है बस आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में इन्टरनेट होना चाहिए. मान लीजिये आपके दोस्त ने एक रेस्टोरेंट शुरू किया है और वो आपसे कहता है - यार मेरा लोगो बनादे. तो आप उससे कुछ सवाल पूछना.

1. रेस्टोरेंट का नाम क्या रखा है ?
2. तुझे कैसा लोगो चाहिए एक आधा गूगल से आप्शन दिखादे.

अब क्या? उसने बोला यार मेरे रेस्टोरेंट का नाम है Mount Grill Restaurant और तू ही देखले क्या बना सकता है. इसके बाद आपको कुछ होम-वर्क करना होगा. गूगल पर.

स्टेप 1 . गूगल पर सर्च करो के रेस्टोरेंट के लोगो कैसे होते हैं, इसके लिए गूगल पर जाएँ और टाइप करें Restaurant Logos और इमेज आप्शन सेलेक्ट करले.

 
स्टेप 2. अब एक फोल्डर बना ले डेस्कटॉप पर या कहीं भी और कुछ लोगो डाउनलोड करले कम से कम 20 जिनका Resolution अच्छा है. जो आपको बढ़िया लग रहे हैं. और जिनके कलर भी एक दुसरे से हटकर हैं. 

स्टेप 3. इसमें आप देखोगे के सभी लोगो एक ही तकनीक से बनाये गए हैं. एक डिज़ाइनर किस तरीके से सोचता है ये बात मैं आपको बता रहा हूँ. जब हम किसी प्रोडक्ट का लोगो बनाते हैं तो सबसे पहले उसके नाम को लिखने के ढंग से ही लोगो बन जाता है. जैसे मैं Mount Grill को अलग अलग ढंग से लिखकर देखूंगा. जैसे इमेज में निचे दिखाया गया है. गूगल में सर्च करने से मुझे पता चल गया के रेस्टोरेंट के ज्यादातर लोगो का कलर रेड, ऑरेंज या chocklate जैसा होता है. 



ऊपर विडियो में साफ़ दिखाई गया है के कैसे अलग अलग फॉण्ट चेंज करके हम एक लिखने का स्टाइल बनाते हैं. फॉण्ट को हम नेट से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए कुछ नहीं करना सिंपल गूगल पर फ्री लोगो फॉण्ट लिखे और सर्च करके जो अच्छा लगे उसे इनस्टॉल कर लें. अभी तक हम जान गए के कैसे हम लिखने का स्टाइल बना सकते हैं. अब हम जानेंगे के कैसे हम उसमे अच्छे कलर भरके और उसके लिखने के स्टाइल पर ज्यादा काम कर सकते हैं निचे वाली विडियो फिर देखिये. 


टेक्स्ट को एडिट करने के लिए मैं पहले उसे Shape Tool से अल्फाबेट को एक दुसरे के ऊपर कर दिया. फिर उसे अलग अलग तोड़ लेता हूँ सारे अल्फाबेट Ctrl+K से और फिर उसे आउटलाइन देकर सारे अक्षरों को एक दुसरे के ऊपर ओवरलैप करता हूँ. मैंने Intractive फिल कलर से उसमे स्पेशल कलर डाला है. और फॉण्ट जानबूझकर थोड़े अलग से लिए हैं. आप कुछ भी ले सकते हैं. ये पहला तरीखा है लोगो बनाने का अगर सिर्फ नाम से ही लोगो बनाना है. ज्यादा जानकारी के लिए अगला टुटोरिअल पढ़ें. ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए निचे (G+1) पर क्लिक जरुर करें. 

No comments:

Post a Comment