Wednesday 7 June 2017

Corel में Visiting Card कैसे बनायें?

VISITING CARDS, TUTORIAL, HINDI, DESIGNING, BUSINESS CARDS

कोरेल में Visiting Card बनाने के लिए सबसे पहले न्यू पेज खोलते हैं जो आपको पहले से ही आता है. उसके बात विसिटिंग कार्ड का साइज़ - जो Standard Size: 88mm x 55mm होता है. इसमें आप Portrait और Landscape दोनों तरह के कार्ड बना सकते हैं क्योंकि आजकल खड़े कार्ड्स का चलन ज्यादा है. निचे इमेज में दिखाया गया है के इन दोनों में क्या अंतर है.

कार्ड का साइज़ ये इसलिए भी सेट किया जाता है की जब हम डिजिटल प्रिंटर से A3 size के पेपर पर प्रिंट करते हैं तो एक Sheet पर 25 कार्ड निकल जाते हैं. मतलब 4 Sheets पर 100. ज्यादातर लोग 100 कार्ड्स ही बनवाते हैं. अगर कुछ क्रिएटिव सा साइज़ बनाना है तो वो भी बना सकते हो. लेकिन ध्यान रहे के साइज़ ऐसा बनाओ ताकि पेपर Waste न जाये.

फिर उसके बाद आप उसके अन्दर कंटेंट डालना शुरू करें. किसी भी कार्ड के अन्दर मुख्यत 4 चीज़ें जरुरी होती हैं और वो हैं.
  1. कार्ड किसके नाम से बन्ने हैं उसका नाम, मोबाइल नंबर और Mail ID
  2. किस कंपनी के नाम से बन्ने हैं उसका नाम और लोगो (अगर बना हुआ है तो)
  3. आपके ऑफिस या फिर कंपनी का एड्रेस (कोई लैंडलाइन नंबर अगर हो तो)
  4. आपकी कंपनी की वेबसाइट (अगर है तो)
 इन 4 चीज़ों को तरीके से प्लेस किया जाता है. इसमें मैं निचे दिखा रहा हूँ के अगर कोई सिंगल साइड कार्ड बनवाना चाहता है मतलब कार्ड के पीछे कुछ नहीं होगा, तो कंटेंट की प्लेसमेंट निचे दी गई इमेज की तरह होती है.
प्लेसमेंट के हज़ार तरीके हैं जो आप इन्टरनेट से देख सकते हैं लेकिन शुरुआत के लिए सिर्फ यही तरीका आजमायें मतलब किसी भी कार्ड में सबसे हाईलाइट करने वाली चीज़ होती है उसका नाम और लोगो. जो सबसे बड़ा होना चाहिए, फिर उसके बाद जिसमे ध्यान जाना चाहिए वो आपका नाम. फिर बाकी कंपनी का एड्रेस और आपका नंबर और मेल आईडी. इसमें ज्यादातर कलर और उस कार्ड में बैकग्राउंड क्या इस्तेमाल करना है वो आपको ग्राहक ही बताएगा लेकिन अगर नहीं बताता और बोलता है आप अच्छा सा डिजाईन कर दो. तो सबसे पहले देखो के वो किस कंपनी का कार्ड है वो क्या करती है. मान लीजिये के वो किसी वकील का कार्ड है तो इन्टरनेट पर जाएँ और देखें के वकील के कार्ड में किस तरीके के कलर इस्तेमाल किया जाते हैं और कैसे आइकॉन आते हैं. तो आपको पता लग जायेगा के कैसे कंटेंट प्लेस करना है कैसे डिजाईन करना है. लेकिन साइज़ 88mm x 55mm ही रखना एक डिसेंट साइज़ है. कार्ड अच्छा लगेगा.

ऊपर दिखाई गई इमेज से आप ग्राहक से डिटेल ले लीजियेगा के क्या क्या पता होना है कार्ड को बनाने से पहले. अगर और भी कुछ जानना है तो मुझसे 99997833350 पर Whatsapp के जरिये पूछ लेना. अब बात करते हैं के अगर दोनों तरफ वाला कार्ड बनवाता है तो आगे क्या क्या आएगा और पीछे क्या आएगा. आप निचे वाली इमेज देखिये. सामने वाली साइड सिर्फ कंपनी का लोगो, आपका नाम व् मोबाइल नंबर और मेल ID और सिर्फ कंपनी की वेबसाइट आएगी.

इस इमेज के जरिये आपको सिर्फ ये पता लग रहा है के कार्ड में आगे क्या क्या और पीछे क्या क्या आना है बाकी आप डिजाईन अपने तरीके से रंग बिरंगा कर सकते हैं. उसमे लोगो अगर नहीं भी है तो कंपनी का नाम बढ़िया फॉण्ट को इस्तेमाल करके लिख सकते हैं. या फिर लोगो भी बना सकते हैं. ऐसे ही अगर ग्राहक बोलता है उसके लिए मैंने पहले ही टुटोरिअल दिया हुआ है. ऊपर बाएं हाथ पर एक Search Box है उसमे सर्च करिए Logo Design तो टुटोरिअल सामने आ जायेगा. अगर कोई भी दिक्कत है तो मुझे कॉल ( 9997833350 ) कीजियेगा मैं जो भी हो सके मदद करूँगा.


ब्लॉग पर नयी जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए, निचे दिए गए Youtube Subscribe Button पर क्लिक जरूर करें.

3 comments:

  1. very nice and useful information about visiting card
    thanks

    ReplyDelete
    Replies
    1. गोपाल भाई एक G+1 Like तो बनता है.

      Delete
  2. Hindi Tutorials: Corel में Visiting Card कैसे बनायें? >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Hindi Tutorials: Corel में Visiting Card कैसे बनायें? >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Hindi Tutorials: Corel में Visiting Card कैसे बनायें? >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK Yb

    ReplyDelete