Monday 6 October 2014

Rectangle Tool in CorelDraw Hindi Tutorial

Rectangle Tool सबसे ज्यादा उसे किया जाने वाला टूल है. जैसा आपको पहले ही पता है के टूल का नाम ही सब कुछ बता देता है. इस टूल की मदद से आप Rectangle और Square Shape ड्रा कर सकते हैं. बस टूल पर क्लिक करो और फिर माउस को लेफ्ट क्लिक दबाकर ड्रैग करो. आप देखेंगे के शेप बननी शुरू हो जाती है.
Image 1: Rectangle Tool Button

आप जहाँ से भी क्लिक करते हैं शेप वही से बननी स्टार्ट होती है. फिर जहाँ पर छोड़ते हैं वही रुक जाती है. आप इसे बाद में एडिट भी कर सकते हैं.

Image2: लेफ्ट क्लिक करके ड्रैग करोगे तो कुछ ऐसी शेप बनेगी
अब निचे जो बॉक्स बना है उसमे 8 ब्लैक डॉट दिख रहे हैं. वो बॉक्स का साइज़ या शेप बदलने में मदद करते हैं. बस उन नोड्स पर माउस को ले जाये तो आटोमेटिक माउस बटन अपनी शेप बदल लेगा. कुछ ऐसे जैसे इमेज 3 में दिखाया गया है.
Image 3: कोनो पर माउस ले जाने पर बदली शेप
अब इस पर फिर से लेफ्ट क्लिक दबाये और माउस को उस दिशा में ड्रैग करे जिस दिशा में बॉक्स को बढ़ाना या घटाना है. अगर हम इसे कार्नर से ड्रैग करते हैं तो ये एक सामान आकार में अपना साइज़ बदलता है. और अगर साइड से ड्रैग करते हैं तो आप इसके आकर पर भी बदलाव कर सकते हैं.

अब अगर आप इस शेप को घुमाना चाहते हैं. तो उसके दो तरीखे हैं. एक तो आप इस पर क्लिक करे मतलब इसे सेलेक्ट करे और फिर ऊपर दिख रहे टूल्स में उसे जितने angle पर घुमाना है टाइप करदे और फिर Enter का बटन दबाएँ. Image 4 में देखें के आपको कैसे angle सेट करना है. इसे रेड कलर में हाईलाइट किया गया है.
Image 4: Rectangle को घुमाने के लिए आप्शन 1
इसे घुमाने का दूसरा तरीखा भी सिंपल है और इसका कोरेल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. हम जब भी किसी शेप, ऑब्जेक्ट या इमेज पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट करते हैं. तो उसमे 9 नोड बन जाते हैं. Image 4 में आप देख सकते हैं 8 काले बॉक्स साइड में बने हुए हैं और एक क्रॉस बीच में.

ये 8 बॉक्स इसकी शेप के साथ छेड़खानी करने के लिए और बीच वाला इसे घुमाने के लिए. क्योंकि जब भी हम इस बीच वाले नोड पर माउस लेट हैं तो इसमें सेण्टर लिखा आता है. बस तभी आप लेफ्ट क्लिक करदो. उसके बाद ये 9 चिन्ह अपने आप बदल जाते हैं. जैसे की image 6 में दिखाया गया है.

Image 6: क्लिक करने पर नोड्स के शेप बदल गयी है.
अब इनपर क्लिक करके किसी भी शेप को Skew या Rotate कर सकते हैं. Image 7 में दोनों आप्शन को दर्शाया गया है. यहाँ Skew का मतलब तिरछा या टेढ़ा करने से है.
image 7

इसमें एक और खूबी है. जो आपको बाद में काफी मदद करेगी. सोचो अगर हम इसी बटन की मदद से फूल बना सकते है तो. हमें आसान सा काम करना है के जो बीच में आइकॉन दिख रहा है उसकी पोजीशन बदलनी है.
Image 8
इमेज 8 में हमने बीच वाले आइकॉन को साइड में शिफ्ट करदिया है. अब बस रोटेट वाले बटन पर क्लिक करके उसे ड्रैग करो लगभग 30 डिग्री तक. अब लेफ्ट क्लिक दबाये हुए रखे और राईट क्लिक करदे. क्योंकि ऑब्जेक्ट तब तक कॉपी नहीं हो पायेगा जब तक राईट क्लिक नहीं करते. फिर कुछ ऐसी शेप बन जाएगी.जैसी इमेज 9 में दिखाई गयी है.
Image 9
अब बस माउस को छोड़ दीजिये और कीबोर्ड से डुप्लीकेट बनाने वाली के प्रेस करो. जो है Ctrl+D. आप जितनी बार इसे दबायेंगे शेप उतनी बार घूमी हुई और उतनी ही दूर कोपी हो जाएगी जैसे निचे इमेज में दी हुई है. 
Image 10

अब जैसे ही आपका सर्किल पूरा हो जाये तो उस में सेलेक्ट करके मनपसंद कलर भर लीजिये. आपका फूल पूरा हुआ. आप किसी भी शेप को ऐसे बना सकते हैं. अगर इसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत हो रही है तो निचे कमेंट में अपनी परेशानी लिखे मैं जल्दी हल करने की कोशिश करूँगा.

No comments:

Post a Comment