Thursday 22 November 2012

Crop Tool Corel : Hindi Tutorial


Definition and Use of Crop Tool
Crop Tool के नाम से साफ़ ज़ाहिर हो रहा है के यह कैसे काम करता है. आजकल मोबाइल में, फेसबुक में और सभी तरह की वेबसाइट पर जब आप अपना प्रोफाइल फोटो या वॉलपेपर बदलते हैं तो क्रॉप का आप्शन आता है. इसके जरिये आप फोटो से अनचाहा हिस्सा काट सकते हैं. आइये इस टूल के कुछ और खाशियत जानते हैं. 

More Use of Crop Tool
किसी Text को क्रॉप करने के लिए  
आजकल
Off Design का ज़माना है. हमें Consistency का ध्यान नहीं रखना है जो अच्छा लगे वो फाइनल है. इसीलिए हम टेक्स्ट को बीच में से क्रॉप करके कोई डिजाईन बना सकते हैं. जैसे निचे लिंक में आप देख सकते हैं.
इसके लिए टेक्स्ट टूल से टेक्स्ट लिखे और फिर क्रॉप टूल लेकर उसे क्रॉप करदें. क्रॉप टूल से ड्रैग करने पर कुछ भाग तो हाईलाइट हो जाता है और कुछ डार्क. हाईलाइट वाला भाग क्रॉप करने के बाद रह जाता है. और बाकी डिलीट हो जाता है. बस क्रॉप की सेटिंग करो और Enter Key दबाएं. 

किसी Object को क्रॉप करने के लिए
किसी ऑब्जेक्ट को क्रॉप करने का भी यही तरीका  है. कोई भी ऑब्जेक्ट बनाओ और फिर क्रॉप टूल लेकर उसके किसी भी भाग को क्रॉप करो. क्रॉप करने पर ऑब्जेक्ट अपने आप Curve बन जाता है ऐसे ही टेक्स्ट भी क्रॉप करने के बाद ऑब्जेक्ट बन जाता है.
किसी Image और Photograph को भी ऐसे ही क्रॉप किया जा सकता है. और बाद में अगर क्रॉप किये हिस्से को वापस लाना चाहते हैं तो शेप टूल से नोड को एडिट करें इससे आसानी से आप क्रॉप किये हिस्से को वापस ला सकते हैं. 

अगले टुटोरिअल में हम Knife Tool के बारे में जानेंगे.

No comments:

Post a Comment