Tuesday 20 November 2012

विसिटिंग कार्ड

आज इस आर्टिकल में आपको विसिटिंग कार्ड के बारे में बताया जायेगा. ये नेटवर्किंग का ज़माना है, हर कोई अपने कांटेक्ट को बढ़ाने की तलाश में रहता है, और हों भी क्यों न बिना जान पहचान के काम कैसे मिलेगा. मैं एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर हूँ और एक विसिटिंग कार्ड की अहमियत बखूबी जनता हूँ. इसीलिए ये पोस्ट लिख रहा हूँ ताकि आप भी आसानी से विसिटिंग कार्ड के बारे में जाने और हो सके तो आज ही अपना कार्ड बनवाएं.

इस आर्टिकल में आप जानेंगे:-
  • विसिटिंग कार्ड किसे कहते हैं
  • इसके क्या-क्या फायदे हैं
  • विसिटिंग कार्ड कैसे बनायें
विसिटिंग कार्ड
मेरा एक दोस्त Insurance Sector में काम करता है. उसने मुझे एक पालिसी के बारे में बताया और कहा के जब भी मुझे उसकी जरुरत हो तो उसे फ़ोन करूँ या मेल करूँ. मैं उसकी बातों से सहमत तो था परन्तु अभी मैं कोई फैसला नहीं ले सकता था, तभी मेरे दीमाग में ख्याल आया के मैं इसकी सारी डिटेल ले लेता हूँ और बाद में फ़ोन कर लूँगा. मैंने उससे कहा तो उसने मुझे एक छोटा सा कार्ड दिया और कहा के मेरी सारी जानकारी इसमें है. मैं बड़ा खुश हुआ और पुछा के भाई ये क्या है? तो मुझे पता चला के उसी बला का नाम विसिटिंग कार्ड होता है. 
आप अपने पर्स में देख सकते हैं के आपने कितने कार्ड इकट्ठे किये हुए हैं. और जब भी आपको किसी की जरुरत पड़ती है तो तुरंत कार्ड में से उसका फ़ोन नंबर और एड्रेस लेकर उसे कांटेक्ट कर लेना कितना आसन है. अभी तक आप जान गए होंगे के विसिटिंग कार्ड होता क्या है. अब जरा उसके फायदों पर भी नज़र डाल लेते हैं.
विसिटिंग कार्ड दस फायदे
मान लीजिये आप एक ड्राईवर हैं और आप बुकिंग पर गाडी या बस चलते हैं. तो विसिटिंग कार्ड आपकी सबसे बड़ी जरुरत है. आपसे अगर कोई फ़ोन नंबर पूछता है और उसके हाथों में आप अपना विसिटिंग कार्ड थमा दें तो इससे आपकी हैसियत दुगनी हो जाएगी और आपको ज्यादा बातें भी नहीं करनी पड़ेंगी. न तो आपको येन बताना होगा के आपकी गाडी कहाँ खड़ी होती है और न ही अपने घर का पता. ये सभी जानकारी आपके छोटे से कार्ड पर लिखी होगी. 
आज लोगों की फ़ोन बुक में हज़ारो नंबर होते हैं लेकिन उनके पर्स में अगर आपका विसिटिंग कार्ड है तो वो पक्का आपको ही याद करेंगे, ये सबसे अच्छी खासियत है. तो चाहे आपकी दुकान हो या बिज़नस, आप चाहे जॉब करते हों या कुछ भी विसिटिंग कार्ड होना बहुत जरुरी है. साथ ही अगर आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप अपना विसिटिंग कार्ड खुद बना सकते हैं. यहाँ हम जानेंगे की इसे कैसे बनाया जाता है.

विसिटिंग कार्ड कैसे बनवाएं
इसे बनवाने के लिए आपको सिर्फ 100-200 रुपये लेकर अपने आस पास किसी प्रिंटर के पास जाना होगा और उसे अपना नाम, फ़ोन नंबर, Mail ID, पता बताना होगा और वो आपका कार्ड हाथ के हाथ डिजाईन कर देगा. इसके लिए वो आपसे 50 रूपये लेगा. और हाँ अगर आप अपने बिज़नस के लिए लोगो बनवाना चाहते हैं तो खर्च ज्यादा भी आ सकता है क्योंकि मैं एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर हूँ और मैं लोगों के तक़रीबन 1500 से लेकर 10,000 रूपये तक लेता हूँ. लेकिन एक सिंपल लोगो के लिए आपको ज्यादा पैसे देने की जरुरत नहीं है.
साथ ही प्रिंटिंग का खर्च भी ज्यादा नहीं आएगा मतलब आप जितने ज्यादा कार्ड प्रिंटिंग कराएँगे खर्च उतना कम आएगा.
वहां अक्सर 100 रूपये के 60 कार्ड बन सकते हैं. अगर डिजिटल प्रिंट करा रहे हैं तो और अगर प्रिंट स्क्रीन करनी है तो खर्च कम आएगा. इसकी ज्यादा जानकारी आपको प्रिंटर के पास ही मिलेगी. अगर आपको घर बैठे कार्ड बनाने हैं तो आप मेरे ब्लॉग पर कमेंट कर सकते हैं और मैं आपके लिए एक और आर्टिकल लिखूंगा जिससे आपको इसमें मदद मिले.

मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे ब्लॉग को Subscribe करना मत भूलना.
आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment